Breaking

25 दिस॰ 2020

Paymanager par pran number kaise update kare -

 पेमैनेजर पर Employee PRAN NUMBER अपडेट कैसे करें। How to update PRAN NUMBER ON SSO ID or  How to UPDATE PRAN ON Paymanager. 

शिक्षा विभाग में कार्यरत सभी कर्मचारियों से संबंधित अपडेशन लगातार SSO ID और Paymanager पर चलते रहते हैं। कई बार SI  नंबर अपडेट करते समय या अन्य किसी भी कारण से यदि किसी कार्मिक के PRAN नंबर पेमैनेजर या एसएसओ आईडी पर हट जाते हैं तो कार्मिक के PRAN नंबर फिर से अपडेट करने का सरल तरीका यहां बताया जा रहा है। 

सबसे पहले डीडीओ की SSO आईडी से लॉगिन करके SIPF एप्लीकेशन के अंदर आ जाना है। employee tab में जाकर संबंधित कार्मिक को search करना है। Employee की स्कीम टैब में जाने पर हमें एनपीएस/ जीपीएफ नंबर का कॉलम बंद दिखाई देता है। ऐसी स्थिति में एनपीएस स्टार्ट होने की तिथि और और जिले की जानकारी फाइल लोकेशन में सबमिट करनी है। Successful का मैसेज आ जाने पर स्वतः ही कांटेक्ट डिटेल पर आ जाता है।

 स्कीम टैब में फिर से आकर NPS/GPF नंबर भरकर सबमिट कर देना है। यह जानकारी सबमिट कर देने के बाद सर्विस डिटेल भरने का मैसेज प्राप्त होता है। सर्विस डिटेल भरकर SCHEME को एक बार फिर से जांच कर लेना है की एनपीएस नंबर लिखा हुआ है अथवा नहीं।

paypanager par pran number kaise update kre

यदि एनपीएस नंबर लिखा हुआ दिखाई देता है तो अब कार्मिक के पर्सनल pay manager  पर जांच करना चाहिए। यदि प्राण नंबर  SHOW हो रहे हैं तो एंप्लोई को रिक्वेस्ट जनरेट कर डीडीओ को फॉरवर्ड कर देना है। इसके बाद DDO से अपनी रिक्वेस्ट को H.O.D. को फॉरवर्ड करवाना चाहिए।

जब HOD से आपकी रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली जाती है या HOD से रिक्वेस्ट अप्रूव होने पर मास्टर डाटा में प्राण नंबर अपने आप प्रदर्शित होने लग जाएंगे।

 यदि यह प्रक्रिया करने के बाद भी यदि एंप्लोई के पेमैनेजर पर प्राण नंबर प्रदर्शित नहीं होते हैं तो संबंधित SIPF OFFICE से संपर्क करके यह कार्य करवाया जा सकता है।

यदि किसी साथी को पेमैनेजर एसएसओ आईडी तथा शाला दर्पण से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।




 

कोई टिप्पणी नहीं: